Menu

12वी के बाद कोर्स का चयन कैसे करे ?

श्रवण कु० गौड़ 3 weeks ago 0 2
Spread the love

12वी के बाद के चायन की प्रक्रिया।

उस कोर्स का चयन करे, जिसमे आपकी सर्वाधिक रूचि हो और भविष्य में बेहतर सम्भवनाये हो।

12वी के बाद अच्छे कैरियर का चयन करना छात्रों के लिए एक तनावपूर्ण प्रक्रिया है। 12वी के बाद छात्रों के लिए कैरियर की बिभिन्न रहे खुल जाती है, लेकिन अधिक बिकल्प और उचित मार्गदर्शन का आभाव विद्यार्थियों के मन में इस दुबिधा का सबसे कारन है कि बारहवीं के बाद मुझे किस कोर्स का चुनाव करना चाहिए??  इस लिए कोर्स का चयन करते समय कुछ बिशेष बातो का ध्यान रखकर ऐसी किसी भी दुबिधा से बचा जा सकता है। 

# बिषयो का चयन रूचि के अनुसार  हो :–

बारहवीं के बाद आपको उस कोर्स का चयन करना चाहिए, जिसमे आपकी सबसे अधिक रूचि हो। यदि कोर्स में शामिल बिषय आपके पसंद के नहीं है,तो आप इस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। आपका यही फैसला आपके भविष्य और कैरियर कि रूप रेखा तय करेगा। इस लिए कोर्स का चयन करते समय पहले खुद को परखे और फिर नतीजे पर पहुंचे।

# प्रोफेशनल कोर्स अभी भी ट्रेंड में है:–

प्रोफेशनल कोर्स में समय के साथ कई बदलाव किये गए है, ताकि युवाओ कि दिलचप्सी बनी रहे। कोर्स कि सरचना में किये गए बदलाव के कारण ऐसे कोर्स बिषयो की सम्पूर्ण जानकारी देने के साथ-साथ छात्रों की तकनिकी रूप में सक्षम भी बनाते है और तमाम छात्र आज भी आर्ट कामर्स और साइंस बिषय में स्नातक, स्नाकोत्तर व पीएचडी जैसे कोर्स का चयन शौक से कर रहे है।

# वोकेशनल कोर्स में कैरियर की राहें :–

युवा अपने कौशल कप निखारने व् अपने कार्य में रचनात्मकता लाने के लिए वोकेशनल कोर्स का अधिक चयन कर रहे है। वोकेशनल कोर्स में आफिस मैनेजमेंट, मैटेरियल मैनेजमेंट, एडवर्टईजिंग, पब्लिक रिलेशन, एचआर मैजमेंट, फ़ूड प्रोसेसिंग, टूरिस्म एंड ट्रवलिंग मैनेजमेंट, जैसे तमाम कोर्स शामिल है। ये कोर्स कई विश्वबिद्यलयो द्वारा संचालित किये जा रहे है, जिसमे दिल्ली विश्वविद्यलय एक जाना पहचाना नाम है।

# बारहवीं कामर्स के बाद क्या करे ?

12वी कामर्स के बाद आप चार्टर्ड अकॉउंटेन्सी, कास्ट एंड वर्क्स अकॉउंटेन्सी और बैचलर आफ कामर्स जैसे कुछ परसिद्ध कोर्स में दाखिला ले सकते है। आप बैचलर आफ बिजनेस एडमिनीस्ट्रशन, बैचलर आफ इकोनॉमिक्स आदि कोर्स का चयन कर सकते है।

# अगर विज्ञानं बिषय में है रूचि:–

कक्षा 11वी और 12वी में गणित के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्सेस बीटेक/ बीइ, बीसीए, बीआर्क, बीएसी, लॉ, प्रबंधन, एनिमेशन, ग्राफिक, फैशन, आदि है। कक्षा 11वी और 12वी में जीवबिज्ञान का अध्यन करने वाले छात्रों के लिए MBBS BDS  नर्सिंग, पैरामेडिकल बेहतरीन चैत्र है। 

# कला बिषयो का स्कोप:–

कला बिषयो का अध्यन करने के लिए यूजी स्तर पर सबसे लोकप्रिय कोर्स-BA BALLB BAFA  JMC आदि है। कला के छात्र भाषा बिज्ञान , विदेशी भाषाएँ, थिएटर, फिल्म निर्माण, जनसंचार, और मिडिया आदि से संबंधित कोर्स का चयन कर सकते है।

 

 


Spread the love
Written By

मै श्रवण कुमार गौड़, एक अच्छा लेखक हु,मेरे लिखने का तरीका लोगो से जरा हट के है|

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *